विधायक जैन बोले- रामघाट पर पहले कभी फव्वारों में स्नान नहीं देखा, इस बार देख लिया

जब से जन्म हुअा है, तब से अब तक शिप्रा के रामघाट पर फव्वाराें से स्नान हाेते नहीं देखा। अब देखना पड़ रहा है। इसमें पूरी लापरवाही अफसराें की है। यह बात शुक्रवार काे भाजपा व उज्जैन उत्तर के विधायक पारस जैन ने कही। वे समर्थकों के साथ कान्ह डायवर्सन पाइप लाइन व लीकेज के सुधार कार्य का अवलाेकन करने पहंुचे थे।

उन्होंने कहा नई सरकार काे एक वर्ष हाे गया है। प्राेजेक्ट का दाे साल का गारंटी पीरियड पहले ही खत्म हाे चुका है। शासन-प्रशासन में बैठे जनप्रतिनिधि व अफसराें का दायित्व था डायवर्सन लाइन चाैक हाे गई है ताे इसे खुलवाए। लेकिन उन्हाेंने ध्यान नहीं दिया न ही बजट का प्रावधान किया। जैन ने भराेसा दिलाया विधानसभा में ध्यानाकर्षण लगाएंगे। अध्यक्ष, सीएम व जल संसाधन मंत्री से बात करेंगे कि इस मुद्दे पर सार्थक चर्चा हाेकर सुधार करवाएं।

उन्होंने कहा सिंहस्थ के पहले कांग्रेसी शिप्रा के पानी काे बोतलों में भरकर लहराते थे। हमारी सरकार ने मेहनत की। साै कराेड़ की याेजना पर भी काम हुअा अाैर पूरे सिंहस्थ में कराेड़ाें लाेग साफ पानी में स्नान कर पाए। अाज शिप्रा की स्थिति सभी के सामने हैं। हमें इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना। केवल शासन व प्रशासन के जिम्मेदाराें से मांग करते हैं कि वे शिप्रा का पानी साफ करवाए। ये उज्जैन की गरीमा अाैर श्रद्धालुअाें की अास्था का मामला है। यहां अाए दिन तीज-त्याेहाराें पर स्नान हाेते रहते हैं। विधायक जैन सबसे पहले पिपलियाराघाै पहुंचे। यहां से लाइन शुरू हुई है। लाइन के गेट बंद थे अाैर स्टाप डेम अाेवर फ्लाे हाेने से कान्ह का गंदा पानी शिप्रा की तरफ बह रहा था। विधायक काे जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री टीके परमार ने जानकारी दी कि सुधार कार्य हाे रहा है इसलिए लाइन बंद हैं। लाइन चालू हाेने पर अाेवर फ्लाे की स्थिति नहीं रहेगी कान्ह का पानी डायवर्ड हाेकर निकलने लगेगा। यहां से भाजपाई ग्राम जीवन खेड़ी में लीकेज सुधार कार्य देखने पहुंचे। यहां 50 फीट गहराई में सुधार कार्य हाे रहा था।

निरीक्षण के दौरान राघौपिपलिया स्टॉपडेम से बह रहे कान्ह के गंदे पानी को विधायक जैन ने सूंघा भी कि पानी से कितनी बदबू आ रही है।

 

पानी के साथ कीचड़ जाने से पाइप लाइन का ज्वाइंट खुला

विधायक जैन को जल संसाधन के ईई परमार ने बताया 19 किमी लंबी यह लाइन नाॅन मानसून फ्लाे के लिए हैं। मानसून के दाैरान गेट खुला रहने से इसमें क्षमता से अधिक मात्रा में पानी व कीचड़ जाने से पाइप डिस्टर्ब हुअा अाैर ज्वाइंट खुल गया। ज्वाइंट ने मिट्टी खींचना शुरू की ताे यह चाैक हाे गया। अाखिरी में विधायक जैन समर्थकाें के साथ रामघाट पहुंचे। यहां नदी में स्नान कर रहे मां शिप्रा तैराक दल के साेनू फड़के व तेजा कहार ने अपने बदन पर हाे रही खाज दिखाते हुए कहा पानी बेहद गंदा है। वे वर्षाें से नदी स्नान करते अा रहे हैं लेकिन पहली बार स्किन की परेशानी हाेने लगी है।

Leave a Comment